Proper Trick :- Online Study Become Easy

Its All Related To Online Study Material, Question, Exam Preparation And Online Learning Of English Grammer For The Student Who Loves To Study With Their Mobile And Laptop by dilmeniya

Sunday 20 September 2020

Ram Mandir Ayodhya Photos

  Propertrick       Sunday 20 September 2020

देखें राम मंदिर अयोध्या की भव्य फोटोज, जैसा की आप सभी को पता है की अयोध्या में राम मंदिर बनने जा रहा है और इस मंदिर का डिज़ाइन भी फाइनल कर दिया गया है, हम यहाँ पर राम मंदिर की कुछ चित्र दिखा रहे हैं।




राम मंदिर के अंतिम डिजाइन का अनावरण किया गया है। अयोध्या में राम मंदिर का डिज़ाइन मुख्य वास्तुकार 77 वर्षीय चंद्रकांत सोमपुरा ने बनाया है। डिजाइनर, सोमपुरा ने कहा था कि नया मंदिर मूल रूप से जो योजना बनाई गई थी उसका आकार लगभग दोगुना होगा।




Ram Mandir Ayodhya Photo

केंद्र सरकार द्वारा गठित राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने नई डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया है। चंद्रकांत सोमपुरा ने कहा कि राम मंदिर की ऊंचाई 161 फीट होगी, जो पहले से 141 फीट थी। सोमपुरा 'सी बी सोमपुरा, मंदिर आर्किटेक्ट्स' के प्रमुख हैं, जो राम मंदिर के डिजाइनिंग पहलू की देखरेख करते हैं।

Ram Mandir Ayodhya Photo




अंतिम डिजाइन से पता चलता है कि कुल तीन गुंबद जोड़े गए हैं। तीन गुंबदों में से, एक सामने बनाया जाएगा और दो अन्य साइड में बनाये जायेंगे । नवीनतम डिजाइन से पता चलता है कि गर्भगृह का आकार अष्टकोणीय होगा। यह भगवान विष्णु को समर्पित मंदिरों के लिए शास्त्रों में उल्लिखित डिज़ाइन को बनाए रखने के लिए किया गया है।

Ram Mandir Ayodhya Photo

मूल डिजाइन में अनुमान है कि 3 लाख क्यूबिक फीट सैंडस्टोन की आवश्यकता होगी। हालांकि, नए डिजाइन के साथ, सैंडस्टोन की आवश्यक मात्रा दोगुनी हो जाएगी।

Ram Mandir Ayodhya Photo

नए डिजाइन के अनुसार, नए मंदिर में कुल 366 स्तंभ बनाए जाएंगे। मंदिर की सीढ़ी की चौड़ाई 6 फीट से 16 फीट होगी। कंस्ट्रक्शन फर्म लार्सन एंड टुब्रो को मंदिर बनाने का ठेका दिया गया है।

Ram Mandir Ayodhya Photo

राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह के लिए शुद्ध चांदी से बनी 22.60 किलोग्राम ईंट का उपयोग किया गया था।

Ram Mandir Ayodhya Photo




सभी फोटोज श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्विटर हैंडल से ली गई हैं। 

The post Ram Mandir Ayodhya Photos appeared first on Kevaljaankari.com.



Category : Ayodhya Ram Mandir
logoblog

Thanks for reading Ram Mandir Ayodhya Photos

Previous
« Prev Post

No comments:

Post a Comment